Day: April 9, 2020

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राहुल सांकृत्यायन (9 अप्रैल 1893 – 14 अप्रैल 1963) पर विशेष

राहुल सांकृत्यायन ब्राह्मण परिवार में जन्मे उन चंद बुद्धिजीवियों में शामिल थे, जिन्होंने ब्राह्मणवाद के समूल नाश का आह्वान किया। उन्होंने सभी धार्मिक ग्रंथों, ऋषियों और भगवानों को चुनौती दी जो वर्ण व्यवस्था का समर्थन करते

तुम्हारे जाति, धर्म, संस्कृति और ईश्वर की क्षय     

मनुवादी भारतीय सामाजिक व्यवस्था के जातिवादी किले को ध्वस्त करने की मुहिम आधुनिक भारत में जोती राव फुले ने शुरू की। उन्होंने ब्राह्मणवाद को  खुली चुनौती दी और उसके बरक्स बहुजनों की श्रमण परंपरा को स्थापित किया। आंबेडकर और पेरियार ने इसे और व्यापक बनाया। इस शुरूआत का व्यापक असर भारतीय समाज पर पड़ा, लेकिन सवर्ण हिंदू समाज का बड़ा हि्स्सा इसे अप्रभावित रहा और अपनी उच्च जातीय श्रेष्ठता के दंभ से चिपका रहा। लेकिन सवर्ण समुदाय से भी कुछ ऐसे व्यक्तित्व हुए जिन्होंने ब्राह्मणवाद और जाति व्यवस्था को खुली चुनौती दी और इसके विनाश को नए समाज की रचना के लिए अनिवार्य बताया। ऐसे व्यक्तित्वों में से एक राहुल सांकृत्यायन हैं।

1950 में ली गयी राहुल सांक‍ृत्यायन की एक तस्वीर

वे एक ऐसे व्यक्तित्व हैं, जिन्होंने हिंदू धर्मईश्वर औरमिथकों पर टिकी हिंदू संस्कृति के विध्वंस का आह्वान किया। उनका मानना था कि ऐसा किए बिना नए समाज की रचना नहीं की जा सकती है। उन्होंने अपनी किताब ‘तुम्हारी क्षय’ में लिखा कि, ‘जिन ऋषियों को स्वर्ग, वेदान्तऔर ब्रह्म पर बड़ेबड़े व्याख्यान और सत्संग करने कीफुर्सत थीजो दान और यज्ञ पर बड़ेबड़े पोथे लिखसकते थे, क्योंकि इससे उनको और उनकी संतानों कोफायदा थापरंतु मनुष्यों के ऊपर पशुओं की तरह होतेअत्याचारों को आमूल नष्ट करने के लिए उन्होंने कोईप्रयत्न करने की आवश्यकता नहीं समझी। उन ऋषियों सेआज के जमाने के साधारण आदमी में भी मानवता केगुणअधिकहैं।’ वे अपनी किताब ‘तुम्हारी क्षय’ में  उन सभी चीजों के विनाश की कामना करते हैं, जिन पर ब्राह्मणवादी गर्व करते हैं। वे साफ शब्दों में घोषणा करते हैं , ‘जातपांत की क्षय करने से हमारे देश का भविष्यउज्जवल हो सकता है।’

राहुल सांकृत्यायन द्वारा लिखित पुस्तक ‘तुम्हारी क्षय’ का मुख्य पृष्ठ

राहुल सांकृत्यायन (9 अप्रैल 1893 – 14 अप्रैल 1963) का जन्म गाय पट्टी (काउ बेल्ट) में एक ब्राहमण परिवार मेंहुआ था। वह वेदान्तीआर्य समाजीबौद्ध मतावलंबी सेहोते हुए मार्क्सवादी बने। विद्रोही चेतनान्यायबोध औरजिज्ञासा वृति ने पूरी तरह से ब्राहमणवादी जातिवादीहिंदूसंस्कृति के खिलाफ खड़ा कर दिया। फुले औरआंबेडकर की तरह उन्हें जातिवादी अपमान का व्यक्तिगततौर पर तो सामना तो नहीं करना पड़ालेकिन सनातनीहिंदुओं की लाठियां जरूर खानी पड़ी। राहुल सांकृत्यायनअपने अपार शास्त्र ज्ञान और जीवन अनुभवों के चलतेहिंदुओं को सीधे ललकारते थेउनकी पतनशीलता औरगलाजत को उजागर करते थे। वे अपनी किताबों मेंविशेषकर ‘तुम्हारी क्षय’ में हिंदुओं के समाजसंस्कृतिधर्मभगवानसदाचारजातपांत के अमानवीय चेहरेको बेनकाब करते हैं। वे स्वतंत्रता, समता और भाईचारेपर आधारित एक उन्नत समाज का सपना देखते हैं। उन्हेंइस बात का गहराई से एहसास है कि मध्यकालीन बर्बरमूल्यों पर आधारित समाज और उसकी व्यवस्था काविध्वंस किए बिना नए समाज की रचना नहीं की जासकती है। वे साफ शब्दों में हिंदू समाज व्यवस्थाधर्मजाति और उसके भगवानों के नाश का आह्वान करते हैं।वे हिंदू समाज व्यवस्था के सर्वनाश का आह्वान करते हुएसवाल पूछते हैं कि ‘हर पीढ़ी के करोड़ो व्यक्तियों केजीवन को कलुषितपीड़ित और कंटकाकीर्ण बनाकरक्या यह समाज अपनी नरपिशाचा का परिचय नहीं देताहै? ऐसे समाज के लिए हमारे दिल में क्या इज्जत होसकती हैक्या सहानुभूति हो सकती है और भीतर सेजघन्यकुत्सित कर्मधिक्कार है ऐसे समाज को!!  सर्वनाश हो ऐसे समाज का!!!’   

राहुल सांकृत्यायन अपने अनुभव और अध्ययन से इसनिष्कर्ष पर पुहंच चुके थे कि धर्म के आधार पर बंधुत्वआधारित मानवीय समाज की रचना नहीं की जा सकतीहै। चाहे वह कोई भी धर्म हो। वे ‘तुम्हारे धर्म की क्षय’ मेंलिखते हैं कि ‘पिछले दो हजार वर्षों का इतिहास बतलारहा है कि…मजहबों ने एकदूसरे के ऊपर जुल्म केकितने पहाड़ ढाये।… अपनेअपने खुदा और भगवान केनाम परअपनीअपनी किताबों और पाखंडों के नाम परमनुष्य के खून को उन्होंने (धर्मों ने) पानी से भी सस्ता करदिखलाया।… हिंदुस्तान की भूमि भी ऐसी धार्मिकमतान्धता का शिकार रही है।… इस्लाम के आने से पहलेभी क्या मजहब ने वेदमंत्र के बोलने और सुनने वालों केमुंह और कानों में पिघले शीशे और लाह नहीं भरा?…इस्लाम के आने के बाद तो हिंदूधर्म और इस्लाम के खूँरेज झगड़े आज तक चल रहे हैं।’ इसी के चलते राहुलसाफ घोषणा करते हैं कि हिंदुस्तानियों की एकता मजहबोंके मेल पर नहीं होगीबल्कि मजहबों की चिता पर होगी।वे लिखते हैं, ‘मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना’– इस सफेद झूठ का क्या ठिकाना। अगर मजहब बैर नहींसिखलाता तो चोटीदाढ़ी की लड़ाई मेंहजार बरस सेआज तक हमारा मुल्क पामाल क्यों हैंपुराने इतिहासको छोड़ दीजिएआज भी हिंदुस्तान के शहरों और गांवोंमें एक मजहब वालों को दूसरे मजहब वालों के खून काप्यासा कौन बना रहा हैंऔर कौन गाय खाने वालों कोगोबर खाने वालों से लड़ा रहा है। असल बात यह है किमजहब तो है सिखाता आपस में बैर रखना। भाई कोसिखाता है भाई का खून पीना।” कौए को धोकर हंस नहींबनाया जा सकता। कमली धोकर रंग नहीं चढ़ाया जासकता। मजहबों की बीमारी स्वाभाविक है। उसकामौतको छोड़कर इलाज नहीं हैं।

बौद्ध धर्म की दीक्षा लेते राहुल सांकृत्यायन (साभार – जया सांकृत्यायन)

धर्म ईश्वर के नाम पर टिका हैजिसे वह सृष्टिकर्ता औरविश्व का संचालक मानता है। राहुल सांकृत्यायन ईश्वर केअस्तित्व से ही इंकार करते हैं। वे स्पष्ट तौर पर कहते हैंकि ईश्वर अंधकार की उपज है। वे लिखते हैं– ‘जिससमस्याजिस प्रश्नजिस प्राकृतिक रहस्य को जानने मेंआदमी असमर्थ समझता थाउसी के लिए ईश्वर काख्याल कर लेता था। दरअसल ईश्वर का ख्याल है भी तोअंधकार की ऊपज।… अज्ञान का दूसरा नाम ही ईश्वर है।’ वे इस बात को बारबार रेखांकित करते हैं कि अन्यायऔर अत्याचार को बनाये रखने का शोषकोंउत्पीडितोंका एक उपकरण हैं। वे लिखते हैं, ‘अज्ञान औरअसमर्थता के अतिरिक्त यदि कोई और भी आधार ईश्वरविश्वास के लिए हैतो वह धनिकों और धूर्तों की अपनीस्वार्थरक्षा का प्रयास है। समाज में होते अत्याचारों औरअन्यायों को वैध साबित करने के लिए उन्होंने ईश्वर काबहाना ढूंढ लिया है। धर्म की धोखाधड़ी को चलाने औरउसे न्यायपूर्ण साबित करने के लिए ईश्वर का ख्याल बहुतसहायक है।

राहुल सांकृत्यायन हिंदू धर्मईश्वर और मिथकों पर टिकीहिंदू संस्कृति के विध्वंस का भी आह्वान करते हैं। वेतुम्हारे इतिहासाभिमान और संस्कृति के क्षय’ में लिखते हैंकि आजकल की तरह उस समय भी ‘इतिहास– ‘इतिहास’—संस्कृति-‘संस्कृति’ बहुत चिल्लाया जाता है।रामराज्य की दुहाई दी जाती है। हिंदुओं की संस्कृति औररामराज्य की हकीकत की पोल खोलते हुए वे लिखते हैं‘हिंदुओं के इतिहास में राम का स्थान बहुत ऊँचा है।आजकल के हमारे बड़े नेता गांधी जी मौकेमौकेरामराज्य की दुहाई दिया करते हैं। वह रामराज्य कैसाहोगाजिसमें कि बेचारे शूद्र शम्बुक का सिर्फ यहीअपराध था कि वह धर्म कमाने के लिए तपस्या कर रहाथा और इसके लिए राम जैसे ‘अवतार’ और ‘धर्मात्माराजा’ ने उनकी गर्दन काट ली? वह राजराज्य कैसा रहाहोगा जिसमें किसी आदमी के कह देने मात्र से राम नेगर्भिणी सीता को जंगल में छोड़ दिया?’

1958 में प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से साहित्य अकादमी पुरस्कार ग्रहण करते राहुल सांकृत्यायन

हिंदू धर्म और ईश्वर से अपनी मुक्ति की प्रक्रिया का वर्णनकरते हुएउन्होंने अपनी आत्मकथा ‘मेरी जीवन यात्रा’ मेंलिखा“आर्य समाज का प्रभाव रहने से सिद्धान्त में मैंद्वैतवादी हो रामानुज का समर्थक रहा। इसी दार्शनिकऊहापोह में बौद्ध दर्शन के लिये अधिक जिज्ञासा उत्पन्न होगयीरामानुज और शंकर की ओर सेअन्ततः वर्णाश्रमधर्म का श्राद्ध कर दिया। ।’’ लेकिनराहुल कहां रूकनेवाले थे। अपनी आगे की जीवनयात्रा के बारे में उन्होंनेलिखा,  ‘अब मेरे आर्य सामाजिक और जन्मजात विचारछूट रहे थे। अन्त मेंइस सृष्टि का कर्ता भी हैसिर्फ इसपर मेरा विश्वास रह गया था। किन्तु अब तक मुझे यह नहींमालूम था कि मुझे बुद्ध और ईश्वर में से एक को चुनने कीचुनौती दी जायेगी। मैंने पहले कोशिश कीईश्वर और बुद्धदोनों को एक साथ लेकर चलने कीकिन्तु उस पर पगपग पर आपत्तियां पड़ने लगीं। दोतीन महीने के भीतरही मुझे यह प्रयत्न बेकार मालूम होने लगा। ईश्वर औरबुद्ध साथ नहीं रह सकतेयह साफ हो गया और यह भीस्पष्ट मालूम होने लगा कि ईश्वर सिर्फ काल्पनिक चीज हैबुद्ध यथार्थ वक्ता हैं। तबकई हफ्तों तक हृदय में एकदूसरी बेचैनी पैदा हुई– मालूम होता थाचिरकाल से चलाआता एक भारी अवलम्ब लुप्त हो रहा है। किन्तु मैंनेहमेशा बुद्ध को अपना पथप्रदर्शक बनाया थाऔर कुछही समय बाद उन काल्पनिक भ्रान्तियों और भीत्तियों काख्याल आने से अपने भोलेपन पर हँसी आने लगी। अबमुझे डार्विन के विकासवाद की सच्चाई मालूम होने लगीअब मार्क्सवाद की सच्चाई हृदय और मस्तिष्क में पेबस्तजान पड़ने लगी।’’ अन्ततोगत्वा राहुल सांकृत्यायन ने एकधर्म के रूप में बौद्ध धर्म से भी नाता तोड़ लिया। वे बुद्धको एक महान इंसान और महान विचारक तो मानते रहेलेकिन धर्म के रूप में बुद्ध धर्म से भी किनारा कर लियाऔर पूरी तरह से वैज्ञानिक भौतिकवाद को अपना लिया।‘जीवन यात्रा’ में उन्होंनेलिखा है– ‘कोई समय था किजब मैं धर्मप्रचारक बनने का तीव्र अनुरागी थालेकिनअब अवस्था बिल्कुल बदल गयी थी। बौद्ध धर्म के साथभी मेरा कच्चे धागे का ही सम्बन्ध था। हाँ बुद्ध के प्रतिमेरी श्रद्धा कभी कम नहीं हुई। मैं उन्हें भारत का सबसेबड़ा विचारक मानता रहा हूँ और मैं समझता हूँ कि जिसवक्त दुनिया के धर्म का नामोनिशान न रह जायेगाउसवक्त भी लोग बड़े सम्मान के साथ बुद्ध का नाम लेंगे।’’ अकारण नहीं है कि वे धर्म और ईश्वर दोनों को गरीबों कासबसे बड़ा दुश्मन मानते थे और चाहते थे कि जितनाजल्दी इनका क्षय होगामानवता उतनी ही जल्दी उन्नतिके शिखरों को छूयेगी।

इस प्रकार हम देखते हैं कि राहुल सांकृत्यायनहिंदूसंस्कृति के मनुष्य विरोधी मूल्यों पर निर्णायक हमला तोकरते ही हैंवह यह भी मानते हैं कि मनुष्य को धर्म कीकोई आवश्यकता नहीं हैंइंसान वैज्ञानिक विचारों केआधार पर खूबसूरत समाज का निर्माण कर सकता हैएक बेहतर जिंदगी जी सकता हैं। सबसे बड़ी बात यह किवह उत्पादन– संपत्ति संबंधों में क्रान्तिकारी परिवर्तन केहिमायती हैं, क्योंकि मार्क्स की इस बात से पूरी तरहसहमत हैं कि भौतिक आधारों में क्रान्तिकारी परिवर्तनकिए बिना राजनीतिकसामाजिकसांस्कृतिक संबंधों मेंक्रान्तिकारी परिवर्तन लाया नहीं जा सकता है और जोपरिवर्तन लाया जायेगाउसे टिकाए रखना मुश्किल होगा। हां वे वामपंथियों में अकेले व्यक्ति थेजो इस यांत्रिकऔर जड़सूत्रवादी सोच के विरोधी थे कि आधार मेंपरिवर्तन से अपने आप जाति व्यवस्था टूट जायेगा। इसकेसाथ ही हिंदी क्षेत्र के वे एकमात्र वामपंथी थेजोब्राहमणवादी हिंदू धर्मसंस्कृति पर करारी चोट करते थेऔर भारत में सामंतवाद की विशिष्ट संरचना जाति कोसमझते थे और आधार और अधिरचना (जाति) दोनों केखिलाफ एक साथ निर्णायक संघर्ष के हिमायती थे। इससमझ को कायम करने में ब्राहमण विरोधी बौद्ध धर्म केउनके गहन अध्ययन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।उनकी तीन किताबें ‘ बौद्ध दर्शन’,  ‘दर्शन– दिग्दर्शन’ औरवैज्ञानिक भौतिकवाद’ इस दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं।

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